top ads

value of time। समय की कीमत





आज के दौर में हर व्यक्ति कहता है की मेरे पास समय नहीं है मुझे समय नहीं मिला।
value of time
समय 
समय का वास्तविक अर्थ है कालखंड जो कभी न रुकने वाला लगातार चलते रहने वाला। समय का चक्र एक ऐसा पहिया है जो लगातार चलता रहता है समय कभी भी नहीं रुकता।

    सफल होने के लिए समय का विशेष महत्व 

                                                                  सफल होने के लिए समय का विशेष महत्वपूर्ण ध्यान रखना होता है जब भी कोई व्यक्ति कोई निश्चित कार्य करता है तो इस कार्य को करने के लिए एक निश्चित अवधि होती है।  यदि जीवन में कोई भी कार्य समय पर ना किया जाये तो उस कार्य का कोई भी महत्व नहीं रहता है।  इसलिए हमें किसी भी कार्य की शुरुआत एक निश्चित समय में कर लेनी चाहिए और उस कार्य को समय से पूर्व या समय रहते कर लेना चाहिए अन्यथा उस कार्य कोई महत्व नहीं रहता है।

    समय का प्रबंधन करना 

       जीवन में कुछ करने के लिए सर्वप्रथम हमें हमारे समय को प्रबंध करने की जरुरत होती है।  व्यक्ति को अपने दैनिक क्रियाकलाप की सारणी तैयार करनी चाहिए और उस सरणी के अनुसार कार्य करना चाहिए। कोई भी व्यक्ति जन्म से महान नहीं होता है।  महान व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो किसी कार्य को निश्चित समय से पूर्व व्यवस्थित रूप से कर लेता है।
    अक्सर कुछ व्यक्ति कहते है की मुझे समय नहीं मिला या मेरे पास समय कम है तो ऐसे में व्यक्ति का समय की तरफ ध्यान ही नहीं होता है क्योंकि इस संसार में प्रत्येक व्यक्ति को 24 घंटे का समय मिला है सभी व्यक्ति के पास बराबर समय होता है ऐसे में कुछ व्यक्ति समय का सदुप्योग करते है तो कुछ दुरूपयोग।  इसलिए हमें समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
    value of time
    value of time

    समय की कीमत 

       हमारे जीवन में समय का बहुत ही ज्यादा महत्व है जिस व्यक्ति को समय की कीमत पता होती है वह व्यक्ति कभी भी अपने समय का दुरूपयोग नहीं करता है।  आज हम जानेंगे की समय की कीमत क्या होती है।
    एक साल की कीमत उससे पूछो जो कभी fail हुआ है।
    छः महीने की कीमत उससे पूछो जो कभी hospital में रहा है।
    एक महीने की कीमत उससे पूछो जिसने किसी की seva की हो।
    15 दिन की कीमत उससे पूछो जिसने किसी का इंतजार किया हो।
    01 दिन की कीमत उससे पूछो जिसका पूरा दिन खाली गया हो।
    value of time
    value of time
    05 मिनट की कीमत उससे पूछो जिसने किसी का इंतजार किया हो।
    01 मिनट की कीमत उससे पूछो जिसकी train छूट गयी हो।
    और 01 सेकंड की कीमत उससे पूछो जो मरते मरते बचा हो।
    इसलिए हमें समय की कीमत का एहसास होना चाहिए।
    हमारे जीवन में धन एक बार गया तो वापस आ सकता है लेकिन समय एक बार जाने के बाद वापस कभी भी नहीं आता है।  इसलिए हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए।
    जो लोग कहते हैं कि हम time pass कर रहे हैं परन्तु वास्तव में वे अपना अनमोल समय गँवा रहे हैं उनको ये भी पता नहीं होता हैं कि वे अपने जीवन का अनमोल हिस्सा time pass करके निकल देते हैं।
    ←PREVIOUS PAGE
    राजस्थान सामान्य ज्ञान
    इतिहास से सम्बंधित सामान्य ज्ञान