top ads

बेहतर जीवन शैली क्या है - better lifestyle - What is a better lifestyle

Better life, better lifestyle, बेहतर जीवन शैली
बेहतर जीवन शैली
better lifestyle अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करती है, आज के दौर में हर व्यक्ति का सपना है कि अपने जीवन को बेहतर जीवन बनाये और जीवन को आसान जीवन बना सके | 

बेहतर जीवन शैली

आज के दौर में हर व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं।  बेहतर जीवन जीने के लिए हर व्यक्ति का सपना होता हैं की हमारे सभी कार्य पुरे हो और हर व्यक्ति हमारा सम्मान करे।

Better life,बेहतर जीवन शैली, better lifestyle.
बेहतर जीवन शैली

जब कोई व्यक्ति उसकी सारी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकता है, अपने आपको स्वस्थ एवं खुश रहता  यही प्रतिक्रिया उसके पुरे जीवन भर होती रहती है तो ऐसे जीवन को हम बेहतर जीवन शैली कहते हैं।

बेहतर जीवन शैली का महत्व 

दोस्तों इस संसार में व्यक्ति का जीवन बहुत अधिक मायने रखता है जिंदगी तो सभी जी रहे हैं परन्तु मायने ये रखता है की हम हमारी जिंदगी किस प्रकार से जे रहे हैं।  दोस्तों जिंदगी जीना एक आम बात हैं क्योंकी अपना जीवन यापन तो सभी  कर रहे हैं परन्तु आज के दौर में सभी पैसे कमाने में इतना व्यस्त हो जाते हैं की वे स्वयं अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं।  इसलिए हमें हमारी भी लाइफ का ध्यान रखना जरुरी हैं।


बेहतर जीवन जीना सीखें 


बेहतर जीवन जीने के लिए हमें कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी हैं-

दोस्तों आज के जीवन में व्यक्ति इतना व्यस्त हैं की उसको स्वयं की लाइफ का ही ध्यान नहीं हैं तो सबसे पहले अपने जीवन के महत्व को समझें।

01. सबसे पहले आप अपने आपको पहचाने की आप क्या कर रहे हैं और उस कार्य के प्रति आपका कितना इंटरस्ट कितना हैं यदि आपका किसी कार्य के प्रति इंट्रस्ट नहीं है तो आप उस कार्य से संतुष्ट नहीं हो पाएंगे।  इसलिए आप जो कार्य कर रहे हैं उसको इंट्रस्ट के साथ करे। 

02. आपका जिस कार्य में भी रूचि है उस कार्य को अधिक महत्व दें।  ऐसा करने से आ वो कर पाएंगे जो आप करना चाहते है और ऐसा करने से आपको ख़ुशी मिलेगी जिससे आपकी लाइफ इजी हो जाएगी।  

03. यदि आप आपके जीवन में समय का महत्व नहीं जानते तो आप अपने समय का महत्त्व समझे क्योंकि आपको आपके जीवन में समय बार बार नहीं मिलता हैं और अपने समय को व्यर्थ न गवाएं।  

04. अपने सभी कार्य समय पर करना ही उचित हैं ऐसा करने से आप उस कर के महत्व को जानेंगे और लोग आपका सम्मान करने लगेंगे।  

05. छोटे छोटे टास्क पुरे करे इससे आपको सफलता और ख़ुशी दोनों मिलेंगे और साथ ही कुछ नया सिखने को भी मिलेगा। 


Better life, बेहतर जीवन शैली, what is better life style, better lifestyle.
बेहतर जीवन शैली

06. हमेशा चेहरे पर smile रखे।  ऐसा करने से आप आने आप से संतुष्ट रहेंगे और साथ ही आपके freinds भी आपकी ओर आकर्षित होंगे।  जिससे आपको लाइफ में ख़ुशी मिलेगी।  

07. अपने घर, परिवार को भी महत्व दे क्योंकि उनको आपकी जरुरत  है और आपको उनकी जरुरत है इसलिए एक दूसरे का साथ दे, एक दूसरे की राय ले।  

08. अपने कार्य में रूचि रखें। साथ ही लोगो को देना सीखे, जैसे की smile , काम में उनकी हेल्प करना आदि जिससे लोग आपका महत्व जानेंगे और आपका सम्मान करेंगे।  

09. किसी भी काम की शुरुआत एक smile के साथ करें।  ऐसा करने ऐसे उस काम के प्रति आपका इंटरस्ट बढ़ेगा और आपका वह काम मनोरंजन में ही हो जायेगा। 

10. कुछ कार्य दुसरो से भी करवाए।  क्योंकि दुसरो के पास भी टैलेंट होता है और सभी काम में आप में आप परिपक्व नहीं है।  

11. अपने जीवन को बेहतर के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करें।  जिससे आप स्वस्थ रहेंगे।  
अपना कार्य खुद करे।  ऐसा करने से अनुभव और ख़ुशी दोनों मिलते हैं।

कुल मिलाकर -

दोस्तों उम्मीद हैं आप इस पोस्ट से जान पाए हैं की किस प्रकार से हम हमारे जीवन को एक बेहतर जीवन शैली बना सकते हैं।  ताकि हम हमारा जीवन बेहतर तरिके से व्यतीत कर सकते हैं।