top ads

how to clean voice । आवाज को साफ कैसे करे




अपनी आवाज को साफ करना 

दोस्तों इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे की आवाज का हमारे जीवन पर कितना गहरा प्रभाव होता है क्योंकि हम हमारी आवाज से ही लोगो के दिलो को छू सकते है।
how to clean voice । आवाज को साफ कैसे करे, आवाज को सुंदर कैसे बनाएं, आवाज
voice 


    voice आवाज़ 

    हमारी आवाज के कारण ही हम लोगो का दिल भी दुख सकते हैं और लोगो के दिल से बाहर निकल सकते हैं।  इसमें सबसे अधिक महत्व हमारी आवाज का होता हैं।

    आवाज क्या होती हैं 

    जब भी हम किसी अन्य व्यक्ति से बात करते हैं तो आवाज हमारे  बिच का कनेक्शन होती है क्योंकि हम अपनी आवाज के माध्यम से ही सामने वाले व्यक्ति तक अपनी बात रख सकते हैं और सामने वाला व्यक्ति भी अपनी आवाज के माध्यम से ही हमारे पास अपनी बात को रख पाता है और इनके बिच परस्पर सम्बन्ध एक आवाज के रूप में ही हम अपनी बात को सुनते और समझते है।

    आवाज का महत्व

    हमारे जीवन में हमारी आवाज का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है क्योंकि आवाज के माध्यम से बात पंहुचने के साथ साथ हम लोगो के दिल को भी छू सकते हैं। किसी भी व्यक्ति द्वारा बोले गए शब्द उनके जीवन में बहुत अधिक मायने रखते हैं।  आवाज का हमारे समाज और व्यक्तित्व पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है।  किसी भी व्यक्ति की छवि आवाज के द्वारा ही बनती है जब कोई व्यक्ति समाज में अपनी पहचान बनाता है तो यह पहचान उसकी आवाज पर निर्भर करती है की उसकी आवाज की tune किस प्रकार की है।

    आवाज का प्रभाव 

    आवाज का हमारे जीवन और समाज पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है, जब कोई व्यक्ति जोर-जोर से स चिल्लाता है या जोर-जोर से गाने गाता है तब वह व्यक्ति हमें बिलकुल भी पसंद नहीं आता है और वह व्यक्ति, अन्य किसी व्यक्ति को अपनी और आकर्षित नहीं कर सकता है।  इसके विपरीत जब कोई व्यक्ति बिलकुल धीरे-धीरे बोलता है, धीरे-धीरे गाने गाता है तो वह व्यक्ति, प्रत्येक व्यक्ति को पसंद आता है और हर व्यक्ति को अपनी और आकर्षित कर लेता है।
    how to clean voice । आवाज को साफ कैसे करे, आवाज को सुंदर कैसे बनाएं, आवाज
    clean voice
    यहाँ तक की world health organization (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने भी कहा है की जब किसी ऑफिस में कोई कर्मचारी काम करते हैं और ऑफिस में शोर हो रहा है तो वहां काम करने वाले व्यक्ति एक दिन में लगभग दो घंटे कम काम कर पाएंगे।  जब भी कोई व्यक्ति एक निश्चित tune में बात करते है तो वह व्यक्ति अपने आसपास के लोगो को अपनी और आकर्षित करता है और लोगो के सामने एक अच्छा वक्ता बन जाता है।

    अपनी आवाज का साउंड व्यवस्थित करें 


    1. जब भी हम किसी व्यक्ति से बात करते है तो उस समय हमें पता ही नहीं रहता है की हमारी आवाज का लेवल क्या है।  सबसे पहले हमें ये जानने की कोशिश करनी चाहिए की हमारी आवाज किस प्रकार की है। 
    2. जब भी हम किसी व्यक्ति से बात करते है तो हमारे शब्द बिलकुल साफ और स्पष्ट होने चाहिए, हम लोगो को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।  
    3. बात करते समय हमेशा यही कोशिश करना चाहिए कि हमारी आवाज एक जैसी हो।  जब हम एक साउंड में बात करते हैं तो लोग हमारी बात सुनते हैं और यदि हमारा साउंड ऊपर-निचे है तो लोग दूर जाने का बहाना ढूंढते हैं।  
    4. हमेशा यही कोशिश करनी चाहिए की हम हमारी आवाज की tune कम रखे क्योंकि ऐसा करने से लोग आपको सुनना पसंद करेंगे।  
    5. याद  रखें जब आप किसी व्यक्ति से बात करते है तो आप जो भी बोल रहे है वो सारे शब्द दिल से बोलना चाहिए न की दिखावे के लिए बोलना चाहिए।  
    6. एक स्पष्ट वक्ता बनने के लिये पहले आप सामने वाले व्यक्ति को सुने और जब जरुरत है तब बोले और जितनी जरुरत है उतना ही बोले।  ऐसा करने से आप अपने आपको एक वक्ता से रूप में निखार सकते हैं।  
      how to clean voice । आवाज को साफ कैसे करे, आवाज को सुंदर कैसे बनाएं, आवाज
      clean voice
    इस प्रकार से हम हमारे आवाज के साउण्ड को सैट कर सकते है और लोगो के बिच में अपनी एक अलग पहचान बना सकता हैं।  ऐसा करने से कुछ दिन आपको अलग ही लगेगा परन्तु बाद में आप अपनी  आवाज के माध्यम से समाज में अपनी एक अलग  पहचान  हैं।

    आवाज से होने वाली हानियाँ 

    हमारी आवाज के कारण हमें हमारे जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  यदि हम हमारे आवाज के साउंड को सेट नहीं करें तो हमें अनेक प्रकार की समस्या होती है।

    हम हमारी आवाज के कारण ही अनेक लोगो से दूर हो जाते हैं।
    हमारी आवाज ऊपर-निचे होने के कारण लोग हमसे दूर हो जाते हैं जिससे हमे उनके साथ कुछ नया सिखने को नहीं मिलता है।

    हमें पता भी नहीं होता है की कौन व्यक्ति हमारी आवाज सुन रहा है और कोन नहीं।
    जब हम जोर जोर से बात करते है तो लोग हमे इग्नोर करने लगते हैं और हम लोगो को आकर्षित नहीं कर पते है।

    आवाज से होने  लाभ 

    जब हमारी आवाज  जैसी होती है और स्पष्ट होती है तो हमें अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।  जैसे-
    लोग हमारा मान-सम्मान करने लगते हैं।

    लोग हमारी और आकर्षित होते होते है और वो हमारे पास आते हैं।

    लोग हमे पसंद करने लगते हैं और वे हमें सुनना चाहते हैं।

    इस प्रकार हम हमारी आवाज का सदुपयोग कर सकते हैं।  यदि आप चाहते है की लोग आपको सुने तो उसके लिए आपको अपनी आवाज पर भी ध्यान देने की जरुरत है।
    ←PREVIOUS PAGE
    नेतृत्व क्षमता
    खुश रहने के उपाय
    समय की कीमत
    अमीर कैसे बने
    गुस्से को कम कैसे करे
    बेहतर जीवन शैली