top ads

how to control anger । गुस्से को कम कैसे करे



दोस्तों आज की इस पोस्ट में जानेंगे की गुस्सा क्या होता है और गुस्सा किस प्रकार से हमारे ऊपर हावी हो सकता है, और हमें किस प्रकार से इस गुस्से से निपटना चाहिए।


how to control anger,anger control tips, गुस्से को कैसे कंट्रोल करें,गुस्से को कम कैसे करे.
anger control tips

    Anger  क्रोध 

    क्रोध व्यक्ति को पतन की और ले जाता है, क्रोध के कारण लड़ाईयाँ होती है जिसके कारण कई नुकसान उठाने पड़ते है।  
    क्रोध व्यक्ति का एक ऐसा रूप होता है जो व्यक्ति को विनाश की और ले जाता है जो व्यक्ति ज्यादा गुस्सा करते है वे व्यक्ति अपना धैर्य खो देते है और क्रोध में ऐसे काम कर देते है जिसको कभी भी नहीं करना चाहिये।  
    गुस्सा एक पल के लिए आता है और हमारे जीवन को पूरी तरह से बदलने की ताकत रखता है, जब हमें गुस्सा आता है तब हमें पता भी नहीं होता कि क्या कर रहे है। 

    गुस्सा क्या होता है 

    जब कोई व्यक्ति पूरी तरह से गर्म हो जाता है और उस व्यक्ति का अपने ऊपर कन्ट्रोल नहीं रहता हैं और उस व्यक्ति को पता भी नहीं होता हैं की वह क्या कह रहा और कर रहा है इसको हम आमतौर पर गुस्सा ही कहते हैं। ये गुस्सा सिर्फ थोड़ी देर का ही होता है परन्तु व्यक्ति के जीवन को तहस नहस कर देता है।

    आज के दौर में लगभग प्रत्येक व्यक्ति गुस्से का शिकार हैं।  लगभग प्रत्येक व्यक्ति को गुस्सा आता है।  क्या आपने सोचा है की व्यक्ति को गुस्सा क्यों आता हैं।  दरसल किसी व्यक्ति के द्वारा बार बार गुस्सा करना इस बात का संकेत हैं की उस व्यक्ति में कहीं न  प्यार की कमी हैं जिसके कारन उस व्यक्ति को छोटी छोटी बातो पर गुस्सा आता हैं।
    how to control anger,anger control tips, गुस्से को कैसे कंट्रोल करें,गुस्से को कम कैसे करे.
    anger 
    जब व्यक्ति को गुस्सा आता हैं तो वह व्यक्ति अपना सारा ज्ञान उस समय  गुस्से की वजह से खो देता हैं।  जब कोई व्यक्ति पूरी से गुस्से में होता हैं तो उस समय उस व्यक्ति का अपने आप पर कंट्रोल नहीं रहता है और वो उस गुस्से की वजह से वो काम भी कर देता है जिस काम को उसे कभी भी नहीं करना चाहिए या वो गुस्से की वजह से वो शब्द भी बोल देता हैं जिस शब्द का प्रयोग सपने में भी नहीं करना चाहिए।

    व्यक्ति को गुस्सा क्यों आता है 


    क्या आपने कभी सोचा हैं की किसी भी व्यक्ति को गुस्सा क्यों आता हैं।  इस संसार में प्रत्येक व्यक्ति का गुस्सा आम बात हैं और कुछ लोग तो बिलकुल छोटी छोटी बातो पर गुस्सा कर देते हैं।  व्यक्ति को गुस्सा तब आता है जब किसी व्यक्ति से कोई काम बिगड़ जाता है या कोई कुछ बोल देता है या अन्य किसी व्यक्ति से बेवजह ही उम्मीद लगा लेते हैं और फिर उस पर गुस्सा करने लगते हैं।  आइये देखते की आख़िरकार किसी व्यक्ति को गुस्सा क्यों आता है. अधिकांश यह देखा गया है जिस व्यक्ति के जीवन में प्रेम के कमी होती हैं उस व्यक्ति को छोटी छोटी बातो पर गुस्सा आता हैं।  या फिर कोई व्यक्ति अपनी पूरी नींद नहीं ले पता हैं जिसके कारण उसको छोटी छोटी बातो पर गुस्सा आता हैं।  जब कोई व्यक्ति किसी कार्य को दूसरे व्यक्ति के ऊपर सौंप देता है और उस व्यक्ति से गलती से कोई कार्य बिगड़ जाता है तब उस व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है।

    अधिकतर लोगो को अपने ईगो की वजह से गुस्सा आता हैं जिन लोगो में ईगो होता है वे लोग अपने आपको सर्वश्रेष्ठ मानते हैं और बाकि लोगो को अपने से तुच्छ मानने लगते है अब जिन लोगो में ईगो होता हैं जब भी कोई  बात होती है तो वे अपने ऊपर ले लेते हैं जिससे वे अपना अपमान समझते है जिसके कारण उन लोगो को गुस्सा आता है और वे सामने वाले व्यक्ति से भीड़ जाते हैं।

    गुस्सा व्यक्ति के दिमाग में पाया जाता है क्योंकि ये सब व्यक्ति की सोच पर निर्भर करता हैं की हमें कब गुस्सा करना चाहिए और कब गुस्सा नहीं करना चाहिए। ये सब व्यक्ति की नकारात्मक सोच के ऊपर डिपेंड करती हैं जिसके कारण व्यक्ति गुस्सा करता हैं।

    किस प्रकार से गुस्सा खतरनाक साबित हो सकता हैं 

    जब भी किसी व्यक्ति को गुस्सा आता हैं तब उस समय उस व्यक्ति का उस पर कंट्रोल नहीं होता हैं ऐसे गुस्से की वजह से वह व्यक्ति स्वयं का नुकसान कर देता हैं।  तब वह व्यक्ति गुस्से की वजह से कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग कर देता हैं जिसका उसको पता भी नहीं रहता हैं की इसका परिणाम क्या हो सकता हैं।  या कुछ काम ऐसा कर देता हैं की उसको पता भी नहीं रहता हैं की आगे चलकर इसका परिणाम खतरनाक साबित हो सकता है।
    how to control anger,anger control tips, गुस्से को कैसे कंट्रोल करें,गुस्से को कम कैसे करे.
    anger control tips

    व्यक्ति को गुस्सा कहाँ कहाँ पर आता हैं 

    अधिकांश यह देखा गया की इस संसार में कोई भी व्यक्ति जब गुस्सा करता है तो अपने से कमजोर व्यक्ति पर न की शक्तिशाली व्यक्ति पर।  जब भी कोई व्यक्ति गुस्सा करता है तो अपने से कमजोर व्यक्ति पर गुस्सा करता हैं क्योंकि सामने वाला व्यक्ति कमजोर या छोटा हैं वो कुछ कर नहीं सकता इसलिए व्यक्ति कमजोर पर गुस्सा करता हैं।
     इस दुनिया में शक्तिशाली व्यक्ति पर गुस्सा नहीं आता हैं क्योंकि वो व्यक्ति शक्तिशाली है उसको कुछ बोल नहीं सकते उसको गुस्सा नहीं दिखा सकते क्योंकि वो व्यक्ति ताकतवर है यदि उसको गुस्सा दिखाया तो सामने वाला व्यक्ति मारेगा।  इसलिए अक्सर लोग गुस्सा भी करते है तो परिस्थिति के आधार पर गुस्सा करते हैं उनको पता होता है की कहाँ गुस्सा करना है और कहाँ गुस्सा नहीं करना हैं।

    दूसरे व्यक्ति के गुस्से पर नियंत्रण कैसे करे  

    जब किसी व्यक्ति को गुस्सा आता है तो वह व्यक्ति अपना नियंत्रण खो देता हैं उस व्यक्ति का अपने आप पर नियंत्रण नहीं होता हैं और अपने आप पर नियंत्रण न होने के कारण कई बार व्यक्ति अपना या दूसरे व्यक्ति का नुकसान कर देता हैं और बाद में जब अपना गुस्सा शांत होता है तब व्यक्ति के पास पछतावे के आलावा कुछ भी नहीं मिलता हैं।  जब भी कोई सामने वाला व्यक्ति हमारे ऊपर गुस्सा करता है तो ऐसे में उस व्यक्ति को हमारी जरुरत है तब हमें उस व्यक्ति की हर बात का जवाब मुस्कराहट के साथ देना चाहिए न की हमें गुस्सा होना है ऐसा करने से सामने वाला व्यक्ति और भी भड़क जाता है।

    दूसरी बात जब कोई व्यक्ति गुस्सा करता है तो तब हमें उस गुस्से की वजह को ढूंढना चाहिए और उस वजह को खत्म करने की कोशिश करना चाहिए।

    तीसरी बात जब कोई व्यक्ति गुस्सा करता है तब गुस्से का कोई न कोई तो कारण होता है की सामने वाला व्यक्ति कहीं ना कहीं हमसे असंतुष्ट हैं तब हमें उस व्यक्ति की गुस्से की वजह को देखते हुवे उसकी परेशानी का हल ढूँढना चाहिए और उस व्यक्ति को संतुष्ट करना चाहिए जब वह व्यक्ति संतुष्ट हो जायेगा तब उस व्यक्ति का गुस्सा अपने आप उतर जायेगा और हो सकता है आपसे माफ़ी भी मांग सकता हैं।

    इस प्रकार हम अन्य व्यक्ति के गुस्से को भी नियंत्रण में कर   सकते हैं।
    how to control anger,anger control tips, गुस्से को कैसे कंट्रोल करें,गुस्से को कम कैसे करे.
    anger control tips

    गुस्से को कम करने के उपाय 

    जब भी हमें लगने लगे की हमें गुस्सा आने वाला है तब हमें गुस्सा न करते हुए कुछ निम्न उपाय करना चाहिए जिसके द्वारा आप गुस्से से और गुस्से की वजह से होने वाले नुकसान की वजह से भी बच सकते है-

    1. जब भी आपको गुस्सा आने लगे तो आप उस गुस्से की वजह से भटकाने की कोशिश करें 
    2. जब किसी व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा है तो ऐसे में उस व्यक्ति की तरफ देखकर थोड़ा सा मुस्कुराएं 
    3. जब आपको लगे की गुस्सा आने वाला है तो अपने दिमाग से बोलिये की में आज गुस्सा नहीं करूँगा। 
    4. जब आपको गुस्सा आ रहा है तो थोड़ी सी एक्सरसाइज करने की कोशिश करें 
    5. जब आपको गुस्सा आये तब थोड़ी देर गाने सुने गुस्सा दूर हो जायेगा। 
    6. जब आपको लगे की गुस्सा जोर से आ रहा है तब आप एक लम्बी साँस लीजिये और हलकी सी स्माइल कर दीजिये आपका गुस्सा गायब हो जायेगा। 

    निष्कर्ष - 

    इस प्रकार से देखा गया है की हम अपने गुस्से को शांत कर सकते हैं यदि आपको लगे की अब हमें गुस्सा आने वाला है तो आप इस निम्न वाक्यों को फॉलो करे जिससे आप उस समय गुस्सा नहीं कर पाएंगे और गुस्से की वजह से अपना नुकसान होने से बचा सकते हैं।
    ←PREVIOUS PAGE                                                                                                   NEXT PAGE
    समय की कीमत
    अहंकार को कम कैसे करे