top ads

स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या । healthy persons routine

एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या,स्वस्थ व्यक्ति , स्वस्थ व्यक्ति की आदत, स्वस्थ व्यक्ति की आदतें,  habits of healthy people, healthy person habits, healthy man habit, habits healthy person , health habits,health habit in hindi.
एक स्वस्थ व्यक्ति की आदतें 



इस पोस्ट के द्वारा हम जान पाएंगे कि एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या कैसी होती है और वह व्यक्ति किस प्रकार से स्वस्थ रह सकता है। 

    स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या 

    एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या थोड़ी सी अलग होती है वह अपने दिन में कुछ अलग काम करता है और इसी कारण वह व्यक्ति स्वस्थ होता जब व्यक्ति स्वस्थ होता है तो वह किसी भी काम को आसानी से कर सकता है।  

    आदत -

    आदत का हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है जैसी जैसी हमारी आदतें होती है हमारा जीवन भी वैसा वैसा ही होता जाता है।  यदि हम हमारे जीवन में अच्छी आदत को अपनाते हैं तो हम धीरे धीरे अच्छे इंसान बन जाते है और बुरी आदतें अपनाते है तो बुरे इंसान बनते जाते है।

    हम हमारे जीवन में कई कार्य करते है और वही कार्य लगातार करते है तो वो धीरे धीरे हमारी आदत बन जाती है और इन्ही आदतों से व्यक्ति की पहचान होती है और जैसी  जैसी आदत होती है वैसी वैसी समाज में पहचान और value होती है।

    एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या -

    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें हमारे जीवन में कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होता है, जिसके नियमित उपयोग से हम हमारे शरीर को स्वस्थ बना सकते है।


    01. निश्चित समय पर उठना - 

    नियमित समय पर उठने का प्रयास करें और सुबह निकलने से पूर्व बिस्तर छोड़ना काफी लाभदायक होता है , जब सुबह सूर्य की किरणे निकलती है तो एक अद्भुत शक्ति प्राप्त होती है इसलिए निश्चित समय पर जागना चाहिए और अपने दिन की planing करना चाहिए।
    कामयाब व्यक्ति की 05 आदतें


    02. Exercise करना - 

    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिये नियमित exercise करना बेहद जरुरी है, एक्सरसाइज करने से हम शारीरिक और मानशिक रूप से स्वस्थ होते और शारीरिक एवं मानशिक शक्ति का विकास भी होता है।  साथ ही बौद्धिक क्षमता का विकास होता है और ऊर्जा भी प्राप्त होती है।  


    एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या,स्वस्थ व्यक्ति , स्वस्थ व्यक्ति की आदत, स्वस्थ व्यक्ति की आदतें,  habits of healthy people, healthy person habits, healthy man habit, habits healthy person , health habits,health habit in hindi.
    एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या 


    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए नियमित अभ्यास करना जरुरी है इसलिए रोजाना कम से कम 30 से 45 मिनट अभ्यास जरूर करें।
    अमीर कैसे बने

    03. सकारात्मक सोच- 

    शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अपनी सोच पर विशेष देना पड़ता है।  जब हम शारीरिक और मानशिक रूप से स्वस्थ होते है तो अपनी सकारात्मक सोच के कारण और जब हम बीमार होते है या डिप्रेशन में होते है तो अपनी नकारात्मक सोच के कारण।   
    एक सकारात्मक सोच हमें शारीरिक और मानशिक रूप से स्वस्थ बनाती है इसलिए सकारात्मक सोचना बेहद जरुरी है।
    आलस्य को दूर करने के 10 उपाय 

    04. खुश रहना- 

    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमारा खुश होना काफी फायदेमंद साबित होता है।  अक्सर देखने में आता है कि जब हम खुश होते है तब हम पूरी तरह से स्वस्थ होते है और जब है उदास रहते है तब हम तनाव में आ जाते है और जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।  इसलिए जीवन में खुश रहना  जरुरी है।
    गुस्से पर नियंत्रण करें 

    05. विचारों पर नियंत्रण करना- 

    हमारे दिमाग में विचारों का आना एक आम बात है और एक दिन में लगभग 65 से 70 प्रतिशत विचार नकारात्मक और 30 से 35 प्रतिशत विचार सकारात्मक होते है।  एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए विचारों पर नियंत्रण करना बेहद जरुरी है।  

    अपने आसपास देखने में आता है कि कुछ लोग दिनभर कुछ ना कुछ सोचते ही रहते है और ज्यादा सोचने के कारण डिप्रेशन में आ जाते है और इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है जिसके कारण बीमार हो जाते है।


    एक स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या,स्वस्थ व्यक्ति , स्वस्थ व्यक्ति की आदत, स्वस्थ व्यक्ति की आदतें,  habits of healthy people, healthy person habits, healthy man habit, habits healthy person , health habits,health habit in hindi.
    daily routines of healthy person

      
    सोचना एक अच्छी बात है और सोचना भी चाहिए परन्तु सोचने की भी एक लिमिट होती है पहले ये सोचने का प्रयास करें कि हम जो सोच रहे है इससे कोई नुकसान तो नहीं है, हमारे दिमाग में जो विचार आ रहे है ये सकारात्मक है या नहीं, इसलिए विचारों पर नियंत्रण करना जरुरी है।
    अपने ईगो को दूर करें 

    06. पर्याप्त नींद लेना- 

    कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम किसी काम को लेकर इतने व्यस्त हो जाते है कि हम ठीक से नींद भी निकाल नहीं पाते है और लगातार काम करते करते तनाव में आ जाते है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर दिखाई देता है इसलिये रोजाना कम से कम 07 से 08 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

    07. जंक फ़ूड का सेवन ना करें - 

    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना जरुरी होता है।  ज्यादातर विटामिन वाली सब्जियां और फल-फ्रूट का सेवन कर हम स्वयं को स्वस्थ बना सकते है।

    कई बार हम स्वाद स्वाद में जंक फ़ूड भी खा जाते है जिसके कारण हम बीमार भी हो सकते है इसलिये जितना हो सके उतना जंकफूड का सेवन करने से बचें।

    08. धैर्य रखना- 

    जीवन में धैर्य बनाये रखना जरुरी होता है और जब हम धैर्य बनाये रखते है तब हम खुश भी होते हैं और खुश होने के कारण हम स्वास्थ्य पर भी ध्यान देते है।  किसी भी परिस्थिति में गुस्सा करने से बचें, क्योंकि गुस्सा काम समय की लिए आता है परन्तु जब आता है तब हमें पता ही नहीं होता है कि हम क्या कर रहे है और इसका परिणाम क्या होगा।

    धैर्यवान व्यक्ति किसी भी परिस्थिति में गुस्सा नहीं करता है और हर परिस्थिति को अपने अनुकूल बना लेता है  इसलिये धैर्य बनाये रखना बेहद जरुरी है।

    कुल मिलाकर- 

    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने जीवन में कुछ आदतों को लागू करना जरुरी है और इन्ही आदतों के द्वारा हम स्वस्थ रह सकते है क्योंकि जब हम स्वस्थ रहेंगे तब हम किसी भी काम को आसानी से कर सकते है और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ व्यक्ति की दिनचर्या  को अपनाना जरुरी है।  

    एक स्वस्थ व्यक्ति अपने जीवन को एक बेहतर जीवन बना सकता है और एक बेहतर जीवन ही व्यक्ति को सफल व्यक्ति और महान व्यक्ति बनाता है।
    अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो नीचे comment box जाकर कमेंट जरूर करें।