top ads

Use the time properly । समय का सही उपयोग करें

समय का सदुपयोग, समय का  सदुपयोग कैसे करें, समय का उपयोग कैसे करें, समय का सही उपयोग कैसे करे, खाली समय का उपयोग कैसे करें , समय का उपयोग, समय का सही उपयोग करें
समय का सदुपयोग करना 

हमारे जीवन में समय का बहुत बड़ा महत्व होता है और अपने जीवन के सभी कार्य समय को  ध्यान में  रखते हुए करना  ही बेहतर हैं।




    समय-  

    समय एक ऐसा पहिया है, जो लगातार चलता ही रहता हैं और यह किसी भी परिस्थिति में रुकता नहीं हैं।
    हमारे जीवन से जो समय एक बार चला जाता है वह कभी भी दोबारा लौटकर नहीं आता है।


    समय का सदुपयोग करना- 

    दुनिया में हर व्यक्ति के पास 24 घंटे का समय होता है और इसी समय में कुछ व्यक्ति स्वयं में बदलाव लाकर सफल हो जाते हैं और कुछ व्यक्ति खाली बैठकर अपने समय को गँवा देते हैं।  


    समय का सदुपयोग, समय का  सदुपयोग कैसे करें, समय का उपयोग कैसे करें, समय का सही उपयोग कैसे करे, खाली समय का उपयोग कैसे करें , समय का उपयोग, समय का सही उपयोग करें
    समय का सही से इस्तेमाल  करना 

    समय का सदुपयोग करना बेहद जरुरी है अगर हम समय का सही इस्तेमाल नहीं करेंगे तो हम कभी भी सफल नहीं हो सकते है।  समय का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है हमारे लिए एक एक पल कीमती है इसलिए समय का उपयोग करना बेहतर है।  
    टाइम मैनेजमेंट करना सीखें  

    01. अपने कार्यों की सूची तैयार करें-

    आज के दौर में हर व्यक्ति  के पास इतने काम हैं कि अपने काम को करते-करते कब  दिन  और कब रात हुई पता  ही नहीं  चलता।  ऐसे में अपने कार्य को पूरी प्लानिंग के  साथ करें, जो कार्य जरुरी  है उन्हें  पहले करें इससे समय की बचत होगी।  

    02. व्यर्थ के काम ना करें- 

    जो कार्य  जरुरी  है उन कार्यों में अपना समय लगायें और जो कार्य जरुरी नहीं है ऐसे काम को करने से क्या फायदा।  इसलिये वही कार्य  करें  जिसके द्वारा अच्छे  परिणाम  हासिल हो सके
    समय का सदुपयोग, समय का  सदुपयोग कैसे करें, समय का उपयोग कैसे करें, समय का सही उपयोग कैसे करे, खाली समय का उपयोग कैसे करें , समय का उपयोग, समय का सही उपयोग करें
    समय 

    कामयाब व्यक्ति की आदत 

    03. खाली समय का उपयोग  करें- 

    जब लोगो के पास करने के लिए कुछ काम नहीं होता है तब कुछ  लोग अपने समय  को Time Pass करने में गँवा देते हैं।  अगर अपने पास करने के लिए कुछ  कार्य नहीं है तो Time Pass करने के बजाय अपनी skills  को सुधारने  का प्रयास करें, जैसे- बोलने की स्किल्स,  लिखने की स्किल्स, योग करना आदि।  
    खुश रहने के उपाय 

    04. नया सिखने का प्रयास  करें- 

    कभी-कभी  हम इधर-उधर  की बातों  में लग जाते है और हमें पता ही नहीं  चलता की कब हमारा समय निकल गया, इधर-उधर की बातें करने से अच्छा है कि कुछ नया सिखने का  प्रयास किया  जाए  जो आगे चलकर हमारे लिए फायदेमंद साबित हो  सकता हैं।  जैसे-  ड्राइविंग  सीखना, language सीखना आदि।   
    नेतृत्व क्षमता 


    05. कुछ करने की सोचें- 

    समय रहते अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर लेनी चाहिए वरना बाद में समय नहीं मिलता है। खाली समय बैठने से अच्छा है कि अपने जीवन में कुछ करें और सफलता प्राप्त करें।  

    खाली समय बैठने से अच्छा है कि किसी बिज़नेस की शुरुआत की जाए और बिज़नेस को आगे बढ़ाने के बारे में प्रयास किये जाएँ।  
    आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके 


    06. खुद को बेहतर बनाया जाए - 

    व्यर्थ बैठने  से अच्छा है कि खुद को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाये।  हर व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ कमी जरूर होती है तो क्यों ना अपनी कमी को पहचाना जाए और अपनी कमी को दूर करने  का प्रयास किया जाए और खुद को पहले से बेहतर इंसान बनाया जाये। 

    07. सेहत पर ध्यान देना - 

    आज हर व्यक्ति  अपने काम के पीछे भागते-भागते इतने व्यस्त हो गए है कि अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और जब भी समय मिलता है तो इधर-उधर की बातों में लग जाते है परन्तु ऐसा करने की बजाय कुछ समय अपनी सेहत को भी दें।  

    रोजाना 30 से 40 मिनट का समय अपनी सेहत को जरूर दें रोज सुबह एक्सरसाइज करें, योग करे आदि क्योंकि जब हम स्वस्थ रहते है तो अपने हर काम को आसानी से कर लेते है तो सुबह जल्दी उठकर अपनी सेहत का ध्यान जरूर रखें।  

    कुल मिलाकर - 

    जब भी हमें समय मिले उस समय खाली बैठने की बजाय खुद को बेहतर बनाया जा सकता है स्वयं में नए नए परिवर्तन किये जा सकते है या फिर किसी अन्य भाषाओं के ज्ञान को भी हासिल किया जा सकता हैं।  

    अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी है तो नीचे comment box जाकर कमेंट जरूर करें। 
    धन्यवाद